10 June, 2024
90 हजार पेंशन धारकों के सत्यापन की प्रक्रिया इस तरह संपन्न होगी

90 हजार पेंशन धारकों के सत्यापन की प्रक्रिया इस तरह संपन्न होगी

समाज कल्याण के अंतर्गत आने वाले 90 हजार पेंशन धारकों का सत्यापन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आगे पढ़े…..


website design agency haldwani

amazon deal banner

इस संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने सार्वजनिक नोटिस जारी किया है। दरअसल खबर सामने आई है कि समाज कल्याण विभाग ने विधवा, वृद्धावस्था, दिव्यांग, किसान और परित्यक्ता पेंशन पा रहे 90 हजार पेंशन धारकों का भौतिक सत्यापन शुरू कर दिया है।

बता दें कि फर्जी पेंशन, दोहरी पेंशन अथवा मौत के बाद भी पेंशन लेने से जुड़े मामलों को इस अभियान के तहत खंगाला जायेगा। इसके साथ ही पेंशनरों की नई सूची भी अपडेट की जाएगी। पेंशन से जुड़े मामलों में गड़बड़ी की शिकायत के बाद, सभी जिला समाज कल्याण अधिकारियों को शासन स्तर से सत्यापन करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी देहरादून गोरधन सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार, नगर-ग्रामीण स्तर पर यह अभियान चलेगा।

सभी पेंशनधारकों और उनके पाल्यों को सार्वजनिक माध्यम से सूचना भेजी गई है, ताकि वे इस अभियान में सहयोग कर सकें। आपको जानकारी देना चाहते हैं कि शहरी क्षेत्र के पेंशनर अपने क्षेत्र के पटवारी, लेखपाल से संपर्क कर सकते हैं, जबकि ग्रामीण क्षेत्र के पेंशनर अपने क्षेत्र के ग्राम पंचायत विकास अधिकारी से सत्यापन के लिए संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, इस अभियान के लिए सभी पेंशनर, ग्राम प्रधान, नगर क्षेत्र के पार्षदों और सभासदों से भी सहयोग मांगा गया है। 15 जून तक भौतिक सत्यापन का यह कार्य पूरा होना है। सत्यापन न होने की स्थिति में पेंशन रोकी भी जा सकती है।

खबर शेयर करें: