5 October, 2024
UPCL Toll Free Number

उत्तराखंड: अब बिजली संबंधित समस्याओं का तुरंत समाधान मिलेगा, नहीं काटने पड़ेंगे ऑफिस के चक्कर

देहरादून: प्रदेश में बिजली की कटौती और अन्य संबंधित समस्याओं से जूझ रहे उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब वे अपनी समस्याओं का तुरंत समाधान पा सकेंगे।

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UPCL Toll Free Number

उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) ने बिजली संबंधित समस्याओं के हल के लिए टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करने की सुविधा शुरू की है। यूपीसीएल मुख्यालय में 24 घंटे कॉल सेंटर का संचालन हो रहा है, जिससे उपभोक्ताओं की समस्याएं तत्काल हल हो सकें। उपभोक्ता अपनी शिकायतें स्वयं सेवा मोबाइल ऐप, यूपीसीएल की वेबसाइट (www.upcl.org), ईमेल (customercare@upcl.org), और टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करके दर्ज करवा सकते हैं। शिकायतों का त्वरित समाधान न होने पर, उपभोक्ता स्थानीय शिकायत केंद्रों पर जाकर भी अपनी समस्याएं दर्ज करा सकते हैं।

यूपीसीएल कॉल सेंटर की बात करें, वर्तमान में सेंटर में 105 कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव्स कार्यरत हैं। इस सेंटर के माध्यम से प्रतिदिन 500 से अधिक उपभोक्ता अपनी विद्युत संबंधित समस्याओं का समाधान पा रहे हैं। इस माह में ही अब तक कुल 19250 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, इसमें 10,261 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है। इस तरह टोल फ्री नंबर के जरिए घर बैठे ही उपभोक्ताओं की बिजली संबंधित समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। यूपीसीएल प्रबंधन ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सरलीकरण, समाधान एवं निस्तारण के मंत्र को आधार मानकर उपभोक्ताओं की सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए कॉल सेंटर और उपभोक्ता स्वयं सेवा मोबाइल ऐप को शुरू किया है। यूपीसीएल मुख्यालय में 24 घंटे कॉल सेंटर का संचालन किया जा रहा है।

यूपीसीएल टोल फ्री नंबर: एक गाइड

उत्तराखंड बिजली विभाग (यूपीसीएल) विभिन्न उद्देश्यों के लिए कई टोल-फ्री नंबर प्रदान करता है:

सामान्य पूछताछ और बिजली से संबंधित शिकायतें:

  • 1800-419-0405

अतिरिक्त संपर्क विकल्प:

  • 1912: यह नंबर सामान्य पूछताछ और शिकायतों के लिए भी उपलब्ध है।
  • विद्युत चोरी के लिए:
    • टोल-फ्री: 1800-180-4185
    • फैक्स: 0135-2760911 (विजिलेंस ऑफिसर)

यूपीसीएल टोल-फ्री नंबर का उपयोग कैसे करें:

  1. अपनी पूछताछ के अनुसार संबंधित टोल-फ्री नंबर डायल करें।
  2. स्वचालित संकेतों का पालन करें: सिस्टम आपको आपके मुद्दे से संबंधित विकल्पों के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है।
  3. उपयुक्त विकल्प चुनें: आपको संबंधित विभाग या सेवा से जुड़ने के लिए किसी विशिष्ट नंबर कुंजी को दबाने के लिए कहा जा सकता है।
  4. ग्राहक सेवा प्रतिनिधि की प्रतीक्षा करें: एक बार जुड़ जाने के बाद, अपनी चिंता को स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से बताएं।
  5. कोई भी आवश्यक जानकारी प्रदान करें: प्रतिनिधि आपसे आपके उपभोक्ता खाता संख्या, मीटर रीडिंग या शिकायत की प्रकृति जैसे विवरण मांग सकता है।
  6. प्रतिनिधि के निर्देशों का पालन करें: वे आपकी समस्या को हल करने में आपकी सहायता करेंगे या आगे मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

अतिरिक्त युक्तियाँ:

  • अपने खाते का विवरण आसानी से उपलब्ध कराएं।
  • अपनी समस्या को स्पष्ट रूप से बताने के लिए तैयार रहें।
  • प्रतिनिधि द्वारा प्रदान किए गए किसी भी संदर्भ संख्या को नोट कर लें।
  • कॉल के दौरान विनम्र और धैर्यवान रहें।
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