12 July, 2024

ऋषिकेश से जोशीमठ मार्ग पर चलेगी हाईटेक वोल्वो बस, हाईवे पर होंगे खास बदलाव

Chamoli News: केंद्र और राज्य सरकार चारधाम यात्रा को सुखद बनाने के लिए नई परियोजनाओं पर काम कर रही है। इसी कड़ी में, राज्य सरकार चारधाम यात्रा मार्ग पर वॉल्वो बसें चलाने की तैयारी कर रही है। योजना के तहत ऋषिकेश से जोशीमठ तक वॉल्वो बसें चलाई जाएंगी। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही श्रद्धालु ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर हाईटेक सुविधाओं से लैस बसों के सफर का आनंद ले सकेंगे।

Amazon deal of the day.

इसके अलावा, हाईवे पर खाली पड़ी जगहों पर ढाबे और मॉल आदि बनाए जाएंगे। इससे क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार मिलेगा लोक निर्माण और परिवहन विभाग ने ऋषिकेश से लेकर जोशीमठ तक का सर्वे कर लिया है। इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। केंद्र सरकार ने लोक निर्माण विभाग को राष्ट्रीय राजमार्ग-58 पर खाली पड़ी जगहों को चिन्हित करने को भी कहा है। ताकि यहां पर यात्रियों की सुविधा के लिए रेस्टोरेंट आदि बनाए जा सकें।

श्रीनगर से ऋषिकेश तक हाईवे का ध्यान रखने वाली संस्था लोक निर्माण विभाग एनएच खंड इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। विभाग की ओर से ऐसी 15 साइट की लोकेशन केंद्रीय परिवहन मंत्रालय को भेजी गई है, जहां पर यात्रियों के लिए सुविधाएं विकसित की जा सकती हैं।

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता बीएल द्विवेदी ने योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीते जून महीने में राज्य सरकार ने आधुनिक बसों के संचालन के लिए परिवहन विभाग और लोक निर्माण विभाग को सर्वे करने के आदेश दिए थे। सर्वे के दौरान दो जगहों तोताघाटी और देवप्रयाग में बसों के संचालन में दिक्कत आ रही थी। इस समस्या को दूर करने के लिए देवप्रयाग में पुल बनाया जा रहा है। तोताघाटी में भी समस्या का हल निकाल लिया गया है।

खबर शेयर करें: