16 June, 2024
विधायक,डीएम ने लिया उत्तरकाशी का जायजा

विधायक और जिला अधिकारी ने लिया अतिवृष्टि प्रभावित गांवों का जायज़ा

Uttarkashi News:क्षेत्रीय विधायक सुरेश चौहान और जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने जखोल गांव का लिया जायजा

खबर शेयर करें:

ये है मुख्य बिंदु (Headlines)

  1. आपदा से हुए नुकसान का विधायकऔर डीएम ने लिया जायजा
  2. बंद सड़कों को खोले जाने और पेयजल आपूर्ति को तत्काल बहाल करने का दिया आश्वासन
  3. डीएम ने खेती में हुए नुकसान की तत्काल सर्वेक्षण कर रिपोर्ट मांगी
  4. विधायक ने ग्रामीणो को हरसंभव मदद उपलब्ध कराने का दिया भरोसा
  5. भूस्खलन के रोकथाम के लिए गांव में सुरक्षा दीवाल बनाने के अधिकारियो को दिए निर्देश
Amazon deal of the day.

आपदा से हुए नुकसान का विधायकऔर डीएम ने लिया जायजा

क्षेत्रीय विधायक सुरेश चौहान और जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने अतिवृष्टि से प्रभावित भटवाड़ी ब्लॉक के जखोल- गोरसाली आदि गांवों का दौरा कर आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया और प्रभावित क्षेत्र में भूस्खलन से सुरक्षा तथा राहत के उपाय अबिलंब सुनिश्चित किये जाने के संबंध में अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए।बीते दिनो भटवाड़ी ब्लॉक के जखोल क्षेत्र में भी भारी बारिश के कारण जखोल, गोरसाली आदि गांवों में अनेक जगहों पर भूस्खलन होने के कारण सड़कों और पेयजल लाइनों को नुकसान पहुंचा है।

बंद सड़कों को खोले जाने और पेयजल आपूर्ति को तत्काल बहाल करने का दिया आश्वासन

अतिवृष्टि व भूस्खलन से आबादी क्षेत्र में मलवा आने के कारण गाँव के रास्तों और खेतों को भी काफ़ी क्षति पहुँची है। गाँव में कुछ गौशालायें भी क्षतिग्रस्त हुई है तथा कई आवासीय भवनों को खतरा पैदा ही गया है।जिलाधिकारी और विधायक ने जखोल गाँव जाकर अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण करने के साथी स्थानीय ग्रामीणों से भेंटकर उनका हालचाल पूछा।इस मौके पर जिलाधिकारी और क्षेत्रीय विधायक ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया की क्षेत्र में बंद पड़ी सड़कों को खोले जाने और पेयजल आपूर्ति को तत्काल बहाल करने का काम तुरंत संपन्न किया जाएगा ।

डीएम ने खेती में हुए नुकसान की तत्काल सर्वेक्षण कर रिपोर्ट मांगी

इसके लिए अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश देते हुए गांव को भूस्खलन से बचाने के लिए सड़क के किनारे नाली और सुरक्षा दीवार का निर्माण किए जाने के भी निर्देश दिए गए ।जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को खेती को हुए नुकसान का तत्काल सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रभावित किसानों को अनुमन्य सहायता राशि तुरंत उपलब्ध करा दी जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के अधिकारियों को तत्काल अपने विभाग से संबंधित परिसंपत्तियों हुए नुकसान के बारे में फौरन रिपोर्ट देने और क्षतिग्रस्त परिसंपत्तियों के पुनर्निर्माण की कार्यवाही तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए।

विधायक ने ग्रामीणो को हरसंभव मदद उपलब्ध कराने का दिया भरोसा

जिलाधिकारी ने कहा कि तात्कालिक महत्त्व के कार्य अविलंब पूरे किए जाएं और भूस्खलन के उपचार तथा सुरक्षा दीवार के निर्माण जैसे बड़े कामों के लिए आगणन तैयार कर प्रस्तुत किया जाए।विधायक सुरेश चौहान ने अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ प्रभावित ग्रामीणों की मदद के लिए तत्परता से कार्य करने की अपेक्षा करते हुए सड़कों और अन्य बुनियादी सुविधाओं को बहाल करने के लिए तेजी से काम करने की हिदायत दी। उन्होने ग्रामीणो को हरसंभव मदद उपलब्ध कराने का भरोसा दिया।

भूस्खलन के रोकथाम के लिए गांव में सुरक्षा दीवाल बनाने के अधिकारियो को दिए निर्देश

विधायक और जिलाधिकारी ने गोरसाली गांव जाकर अतिवृष्टि के कारण खेतों और रास्तों को हुए नुकसान का निरीक्षण करते हुए प्रभावित काश्तकारों को राहत पहुंचाने और भूस्खलन के रोकथाम के लिए सुरक्षा दीवाल तथा सड़क किनारे नालियों का निर्माण करने और इंटर कॉलेज परिसर में आ रहे पानी की निकासी के उपाय किये जाने हेतु संबंधित विभागों के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश जारी किए

रिपोर्टर-दीपक नौटियाल (उत्तरकाशी)

खबर शेयर करें: